प्राइवेट स्कूल में फ्री शिक्षा के लिए आवेदन शुरू: Haryana Cheerag Scheme 2024, Apply Online

Telegram Channel Join Now

Haryana Cheerag Scheme 2024:हरियाणा सरकार ने 2024 में हरियाणा चिराग योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त शिक्षा प्राप्त कराई जाएगी। हरियाणा सरकार ने नियम 134A को खत्म करके हरियाणा चिराग योजना की शुरुआत की है। यदि आप भी हरियाणा के निवासी हैं और अपने बच्चे को किसी भी प्राइवेट स्कूल में मुफ्त शिक्षा प्राप्त कराना चाहते हैं, तो 2024-25 के सत्र के लिए नए आवेदन शुरू हो चुके हैं। इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। कृपया पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

हरियाणा चिराग योजना क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा 2024 में चिराग योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। जिन परिवारों की वार्षिक आय 180,000 रुपये या उससे कम है, वे सभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा चिराग योजना के अंतर्गत आप कक्षा तीसरी से लेकर कक्षा बारहवीं तक मुफ्त शिक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन में स्कूल-वाइज लिस्ट भी शामिल है, आप जिस स्कूल में एडमिशन करवाना चाहते हैं, उस स्कूल का नाम चेक कर सकते हैं।

Haryana Cheerag Scheme 2024

योजना का नामहरियाणा चिराग स्कीम 2024
किसने शुरू कीहरियाणा सरकार
संबंधित विभागहरियाणा शिक्षा विभाग
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार/बीपीएल परिवार
उद्देश्यनिशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराना
आवेदन शुरू तिथि2 अप्रैल 2024
आवेदन की अंतिम तिथि10 अप्रैल 2024
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

हरियाणा चिराग योजना मुख्य बिंदु

हरियाणा चिराग योजना के अंतर्गत, 2 अप्रैल 2024 से आवेदन प्रारंभ किए गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2024 तक निर्धारित की गई है। जिन स्कूलों में दिखाई गई सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, उन स्थितियों में लॉटरी ड्रा का आयोजन किया जाएगा। लॉटरी ड्रा 12 अप्रैल 2024 को होगा। बच्चे के माता-पिता या अभिभावक को लॉटरी ड्रा के समय और तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा और उनकी उपस्थिति में ही ड्रा होगा। दाखिले की प्रक्रिया 13 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 25 अप्रैल 2024 तक पूरी होगी।

AICTE Free Laptop Yojana 2024

हरियाणा चिराग स्कीम पात्रता

  • आवेदक को हरियाणा का निवासी होना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 180,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए। एडमिशन केवल कक्षा तीसरी से कक्षा बारहवीं तक के बच्चों के लिए होगा। केवल उन छात्रों को पात्र माना जाएगा जिन्होंने पिछले शैक्षिक वर्ष में अपनी शिक्षा सरकारी स्कूलों से प्राप्त या पास की हो।

PM Jan Dhan Yojana 2024

हरियाणा चिराग योजना दस्तावेज

  1. परिवार पहचान पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. हरियाणा निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. विद्यार्थी की फोटो
  6. मोबाइल नंबर

हरियाणा चिराग स्कीम आवेदन कैसे करें?

पहले, नीचे दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें। फिर, आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, जन्मतिथि, आधार संख्या आदि भरें। अब, सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें। आवेदन पत्र को उस स्कूल में जमा करें जहां आपके बच्चे का एडमिशन कराना है। जमा किए गए आवेदन पत्र की रसीद संबंधित अधिकारी से प्राप्त करें। इस प्रकार, आप चिराग स्कीम के तहत अपने बच्चे का एडमिशन करवा सकते हैं।

Important Link

हरियाणा चिराग स्कीम स्कूलों के नामSchool List
Haryana Cheerag Form PDFClick Here
Check Other Postsyojanalist.com
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment