Annapurna Food Packet Yojana 2024: अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना

Telegram Channel Join Now

Annapurna Food Packet Yojana 2024:राजस्थान सरकार ने महंगाई से प्रभावित गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आराम प्रदान करने के लिए ‘अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त में फूड पैकेट प्रदान करेगी। यह योजना उन लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं और खाद्य सुरक्षा के अभाव में हैं।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लाभ लेने के लिए इच्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवश्यक जानकारी भरनी होगी। पात्रता मानदंडों में शामिल होने के लिए आवेदक को आय की प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता आदि के दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले फूड पैकेट में आहारद्रव्य जैसे चावल, आटा, दाल, तेल, नमक, चीनी आदि शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, सरकार उन्हें आवश्यकतानुसार अन्य आहार आइटम्स भी दे सकती है।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट या सरकारी अधिकारियों से प्राप्त की जा सकती है। इस योजना से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को खाद्य सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्राप्त होगी।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना क्या है

राजस्थान सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए ‘मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा दाल, चीनी, नमक आदि फूड पैकेट मुफ्त में उपलब्ध कराए जाते हैं। यह योजना महंगाई के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए शुरू की गई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2023 को की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान कर रही है ताकि वे खाद्य सुरक्षित रह सकें।

Annapurna Food Packet Yojana 2024

योजना का नामअन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यनिशुल्क अन्नपूर्णा फूड पॉकेट वितरण करना
राज्यराजस्थान
अधिकारी वेबसाइटfood.rajasthan.gov.in

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में क्या मिलेगा

राजस्थान अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में निम्नलिखित सामग्री शामिल होगी:

1 किलो चीनी
1 किलो दाल
1 किलो नमक
1 लीटर खाद्य तेल
100 ग्राम मिर्ची पाउडर
50 ग्राम हल्दी पाउडर
100 ग्राम धनिया पाउडर

Annapurna Food Packet Scheme: Benefits and Features

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के गरीब और निम्न वर्ग के नागरिकों को प्रति महीने मुफ्त खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 3000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से राजस्थान के एक करोड़ 60 लाख परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। अन्नपूर्णा पैकेट की कुल कीमत को ₹370 में निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना पात्रता

राजस्थान के निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। राज्य के मध्यम वर्ग, गरीब वर्ग या बीपीएल परिवार के नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को खाद्य और रसद आपूर्ति विभाग में पंजीकृत होना आवश्यक है। लाभार्थी परिवार की सालाना आय कम से कम 120000 रुपए होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पॉकेट योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

सबसे पहले, आपको राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित नजदीकी महंगाई राहत कैंप में जाना होगा। उस कैंप में आपको अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा, जिसमें आवेदक का नाम, पता, श्रेणी आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी। अब आवेदन फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कर देना होगा। अब आवेदन फार्म को इस कैंप में संबंधित कर्मचारियों के पास जमा करवाना होगा। इस प्रकार, आप अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और डिसीजन ले सकते हैं।

Important Link

Annapurna Food Packet YojanaClick Here
Check Other Postsyojanalist.com
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment