इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना आवेदन शुरू: Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana [Download Form PDF]

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana: हिमाचल प्रदेश सरकार ने महिलाओं की उत्थान एवं सम्मान के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है जिसका नाम है “इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना”। यह योजना 25 फरवरी को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा शुरू की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के लिए समानता का बढ़ावा करना है और उनकी सेहत और पोषण में सुधार करना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह ₹1500 की पेंशन प्रदान की जाएगी। यह योजना महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्तिकरण का माध्यम उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से महिलाएं अपने आप को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने में सहायक होंगी और अपने अधिकारों का समर्थन प्राप्त करेंगी।

अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना’ के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहाँ आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। इस लेख में योजना के आवेदन प्रक्रिया, योजना का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है। आपको यहाँ से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी जो आपको इस योजना का लाभ उठाने में मदद करेगी।

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना 2024

इस योजना का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। इसके माध्यम से राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का उद्देश्य है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए की पेंशन दी जाएगी। इस योजना के तहत पेंशन राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबिट के माध्यम से प्रेषित की जाएगी। 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana

योजना का नामइंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को आत्मनिर्भर और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सहायता राशि प्रदान करना
लाभ₹1500 प्रति महीने पेंशन
राज्यहिमाचल प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी बहन बेटियों को हर महीने ₹1500 की पेंशन सहायता राशि देना है, ताकि महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना राज्य की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी।

राज्य की 2.42 लाख महिलाओं को हर महीने मिलेगा लाभ

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केलांग में लाहौल स्पीति में 1123 महिलाओं को सम्मान निधि योजना की पहली किस्त जारी की। मुख्यमंत्री ने इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त के रूप में 15 लाख 87000 जारी किए। इस योजना के तहत हर महीने 2.42 लाख महिलाओं को ₹1500 की पेंशन राशि दी जाएगी। राज्य की 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं इस योजना का लाभ ले पाएंगी। जिन महिलाओं को हर महीने ₹1100 बतौर पेंशन मिलती है, उन्हें अब ₹1500 दिए जाएंगे।

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना पात्रता

हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। राज्य की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बहन बेटियां इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्षों से अधिक होनी चाहिए। अन्य पेंशन योजना की लाभार्थी महिला इस योजना का लाभ नहीं ले सकती। आवेदक महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संख्या
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • अब आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालें। फिर, आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, बैंक खाता संख्या आदि भरें।
  • अब आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की प्रति संलग्न करें।
  • अब आवेदन फॉर्म को जिला कल्याण अधिकारी या तहसील कल्याण अधिकारी के पास जमा करवाएं।
  • आपके आवेदन फॉर्म को संबंधित अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी। जिन आवेदन फॉर्म में कमी पाई जाएगी, उन्हें 15 दिन के भीतर सही करने के लिए वापस भेजा जाएगा।
  • सही आवेदनों को स्थापित कर लाभार्थी सूची जारी की जाएगी।
  • जैसे ही लाभार्थी सूची जारी होगी, हम आपको सूचित करेंगे।
  • इस प्रकार, आप इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

Important Link

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana NotificationClick Here
Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Application Form PDFClick Here
Check Other Postsyojanalist.com

2 thoughts on “इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना आवेदन शुरू: Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana [Download Form PDF]”

  1. Pingback: EK Parivar EK Naukri Yojana: एक परिवार में एक सरकारी नौकरी यहां से जाने संपूर्ण जानकारी - YojanaList.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon
Scroll to Top