Nabard Dairy Loan Apply Online 2024: नाबार्ड की डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू,ऐसे करें आवेदन 

Telegram Channel Join Now

Nabard Dairy Loan Apply Online 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबार्ड योजना के तहत कोरोना वायरस की आपदा को कम करने और किसानों को सहायता देने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना में देश के सभी किसानों को 30 हजार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है, जो कि डेयरी फार्मिंग योजना के तहत कोऑपरेटिव बैंक के माध्यम से सरकार को दिया जाएगा। इस से लाभान्वित होने वाले लगभग 3 करोड़ किसानों को इस सहायता से आवागमन होगा।

नाबार्ड डेयरी ऋण योजना

इस डेयरी फार्म योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार देने और लोन प्रदान करने में पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग की सहायता ली जाएगी। डेयरी फार्मिंग योजना के तहत, हमारे देश में दूध उत्पादन के लिए डेयरी फार्मों की स्थापना बढ़ाई जाएगी। नाबार्ड डेयरी लोन का लाभ उठाने वाले देश के किसानों को आवेदन करना होगा। इस योजना में, देश के सभी किसानों को 30 हजार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी, जो कि कोऑपरेटिव बैंक के माध्यम से सरकार को प्रदान की जाएगी। इसका लाभ देश के 3 करोड़ किसानों को मिलेगा।

नाबार्ड डेयरी लोन सब्सिडी

इस योजना के अंतर्गत, दूध उत्पादन की प्रोसेसिंग के लिए उपकरण खरीदने की सुविधा है। यदि आप मशीन खरीदते हैं, तो इसकी कीमत 13.20 लाख रुपए तक हो सकती है, जिस पर 25% यानी 3.30 लाख रुपए तक की कैपिटल सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। नाबार्ड पशुपालन सब्सिडी तक की मदद भी प्राप्त की जा सकती है, और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले सभी नागरिकों को 4.40 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है। नाबार्ड पशुपालन योजना की राशि बैंक द्वारा अनुमोदित की जाएगी, और इसमें आवेदन करने वाले लाभार्थी को 25% राशि भी खुद को देनी होगी।

नाबार्ड डेयरी फार्म लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

दूध उत्पाद: डेयरी उद्यमिता विकास योजना द्वारा विकसित उद्यमों को वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। नाबार्ड डेयरी योजना के माध्यम से, आप दूध उत्पादन प्रक्रिया के उपकरण खरीद सकते हैं। 13 लाख रुपये से अधिक मूल्य के दूध उत्पाद की खरीद पर, आपको इस योजना से 25 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त होगी। आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. सबसे पहले, आवेदक को नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. फिर, आपको होम पेज पर “information center” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद, आपके सामने नया पृष्ठ खुलेगा, जहां आपको अपनी योजनाओं के आधार पर “डाउनलोड पीडीऍफ़” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब, आपके सामने पूरा फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  5. फॉर्म को भरने के बाद, उसे अपडेट करें और फिर सबमिट करें।

नाबार्ड डेयरी ऋण ऑनलाइन आवेदन 2024

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार का डेयरी फार्म खोलना चाहते हैं। Nabard Dairy Loan Apply Online 2024 के अंतर्गत डेयरी उद्यम की शुरुआत करने के लिए, आपको अपने जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाना होगा। और यदि आप एक छोटे से डेयरी उद्यम की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में, आपको सब्सिडी फॉर्म भरकर उसमें आवेदन करना होगा। अगर आपके पास बड़ी राशि का ऋण है, तो नाबार्ड में प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जमा करना आवश्यक होगा।

इस योजना में व्यापार शुरू करने वाले या इसमें रुचि रखने वाले सभी लोग बैंक से सीधे संपर्क कर सकते हैं, क्योंकि बैंक ऋण की अनुमति देगा और लाभार्थी को 25% खुद देना होगा। पांच गायों का डेयरी फार्म शुरू करने के लिए लाभार्थी को लागत का प्रमाण पत्र देना होगा, जिसके लिए सरकार 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी। सरकार इस योजना के तहत हाइब्रिड गायों और छोटे-छोटे डेयरी फार्मों को सब्सिडी देगी।

नाबार्ड डेयरी ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

नाबार्ड डेयरी लोन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं:

  1. आवेदन पत्र की फोटो कॉपी।
  2. पहचान प्रमाण पत्र जैसे कि: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड आदि।
  3. पते का प्रमाण पत्र जैसे कि बिजली का बिल, आधार कार्ड आदि।
  4. आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी।
  5. व्यवसाय योजना की फोटो कॉपी।
  6. बैंक खाता विवरण।
  7. मोबाइल नंबर।

नाबार्ड डेयरी ऋण ऑनलाइन आवेदन 2024

आर्टिकल का नामNabard Dairy Loan Apply Online 2024
योजना का नामNabard Dairy Loan Apply Online 2024
योजना शुरू की गईनिर्मला सीता रमण जी के द्वारा
योजना का उद्देश्यग्रामीण समृद्धि को बढ़ावा देना
आवेदन मोडऑनलाइन/ऑफ़लाइन
आधिकारिक वेबसाईटनाबार्ड योजना
टेलेग्राम चैनलयोजना टेलेग्राम चैनल
भारतीय स्टेट बैंक भी किसानों को डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करती है। Nabard Dairy Loan Apply Online 2024 के लिए आपको भारतीय स्टेट बैंक की नजदीकी शाखा से संपर्क करना होगा। इस ऋण की खासियत यह है कि किसानों को इसके लिए किसी भी संपत्ति को गारंटी के रूप में गिरवी नहीं रखनी पड़ती। किसानों को इस लोन के लिए सरकार से आसानी से ऋण भी मिलता है।
Telegram Channel Join Now

3 thoughts on “Nabard Dairy Loan Apply Online 2024: नाबार्ड की डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू,ऐसे करें आवेदन ”

Leave a Comment