Delhi Free Bijli Yojana: दिल्ली 200 यूनिट फ्री बिजली योजना शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Delhi Free Bijli Yojana:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली वासियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की थी। उन्होंने घोषित किया कि जिन लोगों का बिजली बिल 200 यूनिट तक होगा, उन्हें बिजली का बिल भुगतान नहीं करना पड़ेगा। यह योजना लोगों को आराम और सहुलता प्रदान करेगी, खासकर वे लोग जो बिजली के खर्च पर ज्यादा ध्यान देते हैं। इस घोषणा से दिल्ली के निवासियों को अपनी आर्थिक बोझ को कम करने का मौका मिलेगा। इस प्रकार, केजरीवाल सरकार ने अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए एक और कदम उठाया है और दिल्ली के लोगों को आर्थिक राहत प्रदान की जा रही है।

दिल्ली फ्री बिजली योजना 2024

अरविंद केजरीवाल ने 2015 में मुख्यमंत्री के रूप में आते ही दिल्ली की बिजली नीति में कई परिवर्तन किए। उन्होंने सबसे पहले 400 यूनिट तक की बिजली पर ₹2 प्रति यूनिट का शुल्क लगाया। बाद में, ₹100 यूनिट तक की खपत पर लोगों को ₹100 की सब्सिडी उपलब्ध होनी शुरू हो गई। इसके बाद, दिल्ली फ्री योजना के अंतर्गत 200 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में दी जाने लगी। साथ ही, जो लोग 201 से लेकर 400 यूनिट तक इस्तेमाल करेंगे, उन्हें उनके बिजली बिल में 50% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Delhi Free Bijli Yojana 2024

योजना का नामदिल्ली फ्री बिजली योजना
किसने शुरू कीअरविंद केजरीवाल
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यबिजली बिलों में राहत देना
स्कीम अंतिम तिथि31 मार्च 2025
आधिकारिक वेबसाइटwww.derc.gov.in

दिल्ली फ्री बिजली योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार ने बिजली बिलों के साथ परेशान लोगों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए फ्री बिजली योजना की शुरुआत की। इस योजना के अन्तर्गत, लोगों को 200 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिली और 201 से 400 यूनिट तक की खपत पर 50% की सब्सिडी भी दी गई। राज्य के उन लोगों को भी इस योजना से लाभ मिला जो अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पाते थे, और अब वे आसानी से अपने बिजली बिल को चुका सकेंगे।

दिल्ली फ्री बिजली योजना लाभ एवं विशेषताएं

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली फ्री बिजली योजना की शुरुआत की। इस योजना के अनुसार, 200 यूनिट तक की खपत पर बिजली का बिल नहीं चुकाना होगा। यदि कोई 201 से 400 यूनिट तक की खपत करता है, तो उसे 50% की सब्सिडी दी जाएगी। कैबिनेट बैठक में मुफ्त बिजली योजना को 31 मार्च 2025 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है।

दिल्ली फ्री बिजली योजना पात्रता

दिल्ली के मूल निवासी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ सभी वर्गों के लोगों को बिना किसी भेदभाव के मिलेगा। 400 यूनिट तक की खपत करने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में दिल्ली सरकार द्वारा किसी भी तरह के आरक्षण का प्रावधान नहीं किया गया है।

दिल्ली फ्री बिजली योजना दस्तावेज

आधार कार्ड
पुराना बिजली बिल
पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली फ्री बिजली योजना आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने निकटतम बिजली विभाग में जाना होगा। वहां से आपको फ्री बिजली योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरनी होगी और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। फिर आपको इस फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जमा करवाना होगा। इस प्रकार, आप फ्री बिजली योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

Important Link

Check Other Postsyojanalist.com

1 thought on “Delhi Free Bijli Yojana: दिल्ली 200 यूनिट फ्री बिजली योजना शुरू”

  1. Pingback: Solar Atta Chakki Yojana 2024: महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर आटा चक्की, ऐसे करें आवेदन - YojanaList.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon
Scroll to Top