योगी सरकार ने दिया महिलाओं को होली पर तोहफा मिलेंगे दो सिलेंडर फ्री: UP Free Gas Cylinder 2024

Telegram Channel Join Now

UP Free Gas Cylinder 2023:उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली के अवसर पर एक नई योजना, “फ्री गैस सिलेंडर योजना” का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत साल में दो फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। 17 अक्टूबर 2023 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली बैठक में इस निर्णय को लिया गया है। इस पोस्ट में हम फ्री गैस सिलेंडर योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

UP Free Gas Cylinder 2024

चुनावी माहौल में, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए दो फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करने का वादा किया था। इस नई योजना की शुरुआत अब आगामी दिवाली के मौके पर की जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना की शुरुआत की है। यहाँ यह भी बताया जा चुका है कि उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर के लाभार्थियों को साल में दो बार फ्री सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। 17 अक्टूबर 2023 को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इस निर्णय पर फैसला किया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने इस योजना से संबंधित प्रस्ताव के बारे में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि राज्य की महिलाओं को दिवाली के मौके पर फ्री गैस सिलेंडर का तोहफा उपलब्ध हो।

15 March Update

योगी सरकार द्वारा इस योजना के तहत साल में दो फ्री सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं। पहला सिलेंडर इस योजना के अंतर्गत दिवाली के मौके पर वितरित किया जाता है। और अब दूसरा सिलेंडर होली के त्योहार पर फ्री वितरित किया जाएगा।

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना

योजना का नामयूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
लाभार्थीउज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन धारक
उद्देश्यसाल में दो फ्री गैस सिलेंडर देना
राज्यउत्तर प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pmuy.gov.in
Image

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में दो फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना है। इस योजना से राज्य के ऐसे गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा जो कई बार सिलेंडर नहीं खरीद पाते हैं। इसके साथ ही, महिलाओं को चूल्हे की धुएं से मुक्त करके स्वच्छता को बढ़ावा देना भी इस योजना का महत्वपूर्ण उद्देश्य है। इस दिवाली के मौके पर सभी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि उनकी दिवाली और बढ़िया से हो सके।

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के निवासियों को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। दिवाली के मौके पर पहला एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेगा और दूसरा होली के मौके पर फ्री सिलेंडर मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री गैस सिलेंडर योजना के तहत गैस सिलेंडर का पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत उज्जवला लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने के लिए 3300 करोड़ रुपए से ज्यादा बजट पास किया गया है। उत्तर प्रदेश के लगभग एक करोड़ 75 लाख उज्जवला गैस कनेक्शन धारकों को मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिलेगा।

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ राज्य की महिलाओं को दिया जाएगा, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। योजना के लाभार्थी ही इसका लाभ ले सकते हैं और उनके नाम पर कोई और एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना दस्तावेज

आधार कार्ड
पैन कार्ड
राज्य का मूल निवासी प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
बैंक खाता
गैस सिलेंडर कॉपी

Join Telegram

Important Link

आधिकारिक वेबसाइटClick Here
अन्य पोस्ट पड़ेyojanalist.com
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment