Lakhpati Didi Yojana 2024: लखपति दीदी योजना शुरू, सरकार दे रही 1 लाख रुपये

Telegram Channel Join Now

Lakhpati Didi Yojana 2024: लखपति दीदी योजना का शुभारंभ जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की उपस्थिति में किया गया। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जिसमें ₹1 लाख रुपए दिए जाएंगे। लॉन्च होने के बाद, यह योजना मोदी सरकार द्वारा सभी राज्यों में लागू की गई है। यह योजना उन सभी महिलाओं के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं, जो इस सहायता से अपनी आजीविका और अन्य जरूरतों को पूरा कर सकें। इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए, आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

लखपति दीदी योजना 2024

सरकार द्वारा महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें से एक है ‘लखपति दीदी योजना’। राज्य की महिलाओं के कल्याण के लिए ‘लखपति दीदी योजना 2024’ की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को सरकार द्वारा लखपति बनाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि वे अपने जीवन में उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर हो सकें।

महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए ‘लखपति दीदी योजना’ को शुरू करने का ऐलान किया गया है। ‘लखपति दीदी योजना 2024’ के माध्यम से ग्रामीण विकास विभाग ने 2025 तक स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग सवा लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है।

लखपति योजना क्या है

लखपति दीदी योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर 2023 को राजस्थान में किया गया था। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उनके उज्जवल भविष्य के लिए प्रेरित किया गया।

योजना के अन्तर्गत, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 2 करोड़ माता बहनों को रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। लखपति दीदी योजना 2024 में, जिन महिलाओं की आर्थिक स्थिति कमजोर है, उनके लिए सरकार बिना ब्याज के ₹5,00,000 का लोन प्रदान करेगी, साथ ही महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Lakhpati Didi Yojana/Scheme

लखपति दीदी योजना के लागू होने से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 10 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा। Lakhpati Didi Yojana 2024 के तहत स्वयं सहायता समूह में बैंक वाली दीदी, दवाई वाली दीदी, आंगनवाड़ी वाली दीदी जैसी सभी महिलाएं शामिल होंगी। इस योजना का उद्देश्य इन दीदियों को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम द्वारा सशक्त बनाना है, जिससे वे पैसा कमाने के योग्य बनें। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Lakhpati Didi Yojana 2024 के अनुसार, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सरकार द्वारा एलईडी, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे टेक्निकल वर्क की ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

सोलर पैनल लगवाएं फ्री और 25 साल तक मुफ्त बिजली पाएं

Lakhpati Didi Yojana Kya Hai

लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य है स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को लखपति बनाकर उनके जीवन स्तर में सुधार लाना। इसके माध्यम से सरकार उन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार का प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिससे वे अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें और अपने उज्जवल भविष्य की कामना करें। सरकार का प्रमुख लक्ष्य है कि अधिक से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिले।

लखपति दीदी योजना के लाभ

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। लखपति दीदी योजना के तहत 2025 तक सरकार द्वारा सभी महिलाओं को लाभ प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत 20,000 नई महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जाएगा और वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगी। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत ऋण सुविधा, व्यवसाय प्रशिक्षण, बीमा कवरेज, और अन्य लाभ प्रदान किए जाएंगे। महिलाओं की सालाना आय एक लाख से ऊपर पहुंचाई जाएगी। इस स्क्रीन के तहत और विभिन्न फायदे होंगे जैसे: फाइनेंशियल लिटरेसी वर्कशॉप्स, सेविंग्स इन्सेंटिव्स, माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं, स्किल डेवलपमेंट और वोकेशनल ट्रेनिंग, एंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट, इंश्योरेंस कवरेज, और डिजिटल फाइनेंशियल इंक्लूजन, इंपॉवरमेंट और कॉन्फिडेंस बिल्डिंग।

Lakhpati Didi Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज़ फोटो
बैंक अकाउंट की जानकारी
मोबाइल नंबर

लखपति दीदी योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामLakhpati Didi Yojana 2024
घोषणा की गई केंद्र सरकारकेंद्र सरकार
कब शुरू हुई15 अगस्त 2023 को
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं
उद्देश्यलखपति बनाना
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच होगी

लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लखपति दीदी योजना 2024 के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए अभी तक सरकार द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही वेबसाइट सरकार द्वारा लॉन्च की जाएगी। महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़कर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। लखपति दीदी योजना की अधिक जानकारी के लिए नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त की जा सकती है। लखपति दीदी योजना की आवेदन प्रक्रिया के लिए आप संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र में फाइल लेकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

TelegramChannel Link

यहाँ से करें मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण

Lakhpati Didi Yojana 2024 का लाभ कैसे ले?

सभी आवेदक महिलाएं राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए। महिलाओं से युवतियां की आयु 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए। अभी तक महिला या युक्ति अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होनी चाहिए। परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं हो आदि।

लखपति दीदी योजना क्या है?

लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को लाभान्वित बनाकर उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

लखपति दीदी योजना किसने शुरू की?

लखपति दीदी योजना 2024 की घोषणा के बाद, केंद्र सरकार प्रत्येक राज्य में इसकी लागूअधिकारिक किया जा रहा है। राजस्थान में लखपति दीदी योजना का शुभारंभ राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की उपस्थिति में, जैसलमेर के सहित पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

लखपति दीदी का क्या अर्थ है?

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत सरकार दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाएगी।

Lakhpati Didi Yojana Kis Rajya Ki Hai

लखपति दीदी योजना ने संपूर्ण भारतीय महिलाओं को शक्तिशाली बनाने के लक्ष्य से उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए पूरे देश में लागू की गई है।

Telegram Channel Join Now

1 thought on “Lakhpati Didi Yojana 2024: लखपति दीदी योजना शुरू, सरकार दे रही 1 लाख रुपये”

Leave a Comment