PM Mudra Loan Yojana: पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत 20 लाख रुपए का बिना गारंटी लोन, आवेदन शुरु

Telegram Channel Join Now

PM Mudra Loan Yojana :प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना था। इस योजना के अंतर्गत लघु उद्योग, कुटीर उद्योग और गैर सरकारी व्यवसायों को बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपए की ऋण सहायता प्रदान की जाती है। नई जानकारी के अनुसार, 15 अप्रैल 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लोकसभा चुनावी भाषण के दौरान इस योजना की लिमिट को बढ़ाकर 20 लाख रुपए की घोषणा की है। इसका मतलब है कि अब योजना के अंतर्गत 20 लाख तक का ऋण उपलब्ध होगा, और यह भी बिना किसी गारंटी के।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन

केंद्र सरकार ने व्यापारियों को बढ़ावा देने और उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, व्यापारियों को उत्तीर्ण होने तक की अधिकतम 5 वर्षों के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत सरकार तीन प्रकार के ऋण प्रदान करती है – शिशु मुद्रा लोन, किशोर मुद्रा लोन, और तरुण मुद्रा लोन।

शिशु मुद्रा लोन के बारे में

इस योजना के अन्तर्गत, बिना किसी कोलेटरल की जरूरत के, आप आसानी से 50 हजार रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यह ऋण प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का हिस्सा है, जिसके तहत आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या अपने पहले से ही चल रहे व्यवसाय को विस्तारित कर सकते हैं। आपको इस योजना के अंतर्गत 60 महीने के लिए ऋण की राशि उपलब्ध होती है। शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत, नए व्यवसाय की शुरुआत या छोटे व्यवसाय के विस्तार के लिए आवेदन किया जा सकता है।

किशोर मुद्रा लोन के बारे में

किशोर मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत, मध्यम वर्ग के व्यवसायों के विस्तार के लिए बिना किसी कोलेटरल के 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपए तक की राशि 5 वर्षों तक उपलब्ध कराई जाती है। आप अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए किशोर मुद्रा लोन योजना में आवेदन करके आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाओं को बिना गारंटी 25 लाख का लोन

तरुण मुद्रा लोन के बारे में

तरुण मुद्रा लोन योजना के तहत बड़े व्यापारियों और उद्यमियों को उनके व्यवसाय को विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। अगर आपका भी बड़ा बिजनेस है और उसे और विस्तार करना चाहते हैं और इस स्थिति में आपको अधिक पैसों की आवश्यकता है, तो आप तरुण कैटेगरी के अंतर्गत आवेदन कर मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा दिए जाने वाले शिशु मुद्रा, किशोर मुद्रा और तरुण मुद्रा तीनों श्रेणियां के रन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। आप इन तीनों में से किसी भी श्रेणी में अपनी आवश्यकता अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन ब्याज दर

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत अनेक प्रकार के बैंक ऋण प्रदान कर रहे हैं। और इन सभी बैंकों की ब्याज दर अलग-अलग हो सकती है। अगर हम समानता ब्याज दर की बात करें तो पीएम मुद्रा लोन 10% से 12% की ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है। यह ब्याज ऋण राशि के आधार पर अलग-अलग भी हो सकती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, वेबसाइट संबंधी दस्तावेज, और मोबाइल नंबर।

How To Apply PM Mudra Loan Yojana?

पीएम मुद्रा योजना के तहत ऋण लेने के लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक शाखा या निजी संस्थान जहां ऋण प्राप्त होता है वहां जाना होगा। अब आपको इस योजना से संबंधित अधिकारी से आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फार्म में मांगी जानकारी जैसे आवेदन का नाम, पता, आधार संख्या, व्यवसाय संबंधी जानकारी आदि दर्ज करनी होगी। आपको संबंधित आवश्यक दस्तावेजों को साथ में अटैच कर लेना होगा। फिर आपको इस आवेदन फार्म को दस्तावेजों के साथ संबंधित ऋण अधिकारी के पास जमा करवा देना होगा। संबंधित ऋण अधिकारी द्वारा आपके समस्त दस्तावेजों की जांच की जाएगी और आवेदन फॉर्म को सत्यापित किया जाएगा। इस तरह से आप पीएम मुद्रा योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Telegram Channel Join Now

Leave a Comment