Haryana Moong Beej Subsidy Yojana: मूंग के बीज पर 75% सब्सिडी लेने के लिए आवेदन कैसे करें

Telegram Channel Join Now

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana: हरियाणा सरकार ने किसानों की आय और मूंग की खेती को बढ़ाने के उद्देश्य से मूंग बीज सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा किसानों को मूंग के बीज की 75% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अनुसार, किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग के उत्तम क्वालिटी का बीज प्रदान किया जाएगा। योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के इच्छुक किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जिसकी प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई है।

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना 2024 क्या है?

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना 2024 के तहत सरकार द्वारा एक योजना का आयोजन किया जा रहा है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है किसानों की आय में वृद्धि करना और मूंग की खेती को प्रोत्साहित करना। हरियाणा सरकार ने इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत, हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को 60 हजार एकड़ क्षेत्र की बिजाई के लिए 600 क्विंटल ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज 75% अनुदान पर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत, राज्य सरकार ने 1 लाख एकड़ में मूंग की बिजाई करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana

योजना का नामहरियाणा मूंग की सब्सिडी योजना (Haryana Moong Beej Subsidy Yojana)
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाहरियाणा सरकार ने
इस योजना के लाभार्थीहरियाणा राज्य के किसान
उद्देश्यमूंग की खेती के लिए सब्सिडी प्रदान करना
हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने की प्रारम्भ
तिथि
15 मार्च 2024
हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि15 अप्रैल 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://agriharyana.gov.in/
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना को शुरू करने का उद्देश्य।

हरियाणा सरकार ने मूंग बीज पर सब्सिडी देने का मुख्य उद्देश्य खेती को बढ़ावा देना और किसानों की आय में वृद्धि करना है। इसके साथ ही, मूंग की खेती से खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ती है और किसानों को मूंग की फसल की अच्छी कीमत मिलती है। राज्य के किसान सिर्फ 25% बीज का भुगतान करके एमएच 421 वैरायटी का मूंग बीज प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के लाभ एवं विशेषताएं:

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा बीज विकास निगम के बिक्री केन्द्रों से बीज वितरित किए जाएंगे। किसानों को बीज खरीदते समय 25% राशि जमा करवानी होगी। हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इस योजना के अंतर्गत किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग की एम एच 421 क्वालिटी प्रदान की जाएगी। एक किसान इस योजना के तहत अधिकतम 30 किलोग्राम अथवा 03 एकड़ तक बीज प्राप्त कर सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के बाद किसानों को मूंग की बिजाई करनी होगी और अगर वह बिजाई नहीं करते हैं तो उन्हें 75% अनुदान राशि विभाग को जमा करवानी होगी।

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

परिवार पहचान पत्र
मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण संख्या
बैंक खाता संख्या
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

सबसे पहले, आपको एग्री हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट https://agriharyana.gov.in/ पर जाना होगा। वहां, होम पेज पर किसान कॉर्नर में जाएं और ‘कृषि योजनाओं के लिए आवेदन करें’ का ऑप्शन चुनें। इसके बाद, आपके सामने सभी योजनाओं की सूची दिखाई देगी।

अब, ‘सीडीपी के तहत ग्रीष्मकालीन मूंग का प्रचार’ के सामने ‘देखें’ का ऑप्शन चुनें। इसके बाद, आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा। उस पेज पर ‘नियम और शर्तें’ को सही करें और ‘रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें’ का ऑप्शन चुनें।

इसके बाद आपको ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ का रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर जो मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च रिकॉर्ड पर क्लिक करें। अब सदस्य का चयन करें।

अब, आपके सामने हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। उस आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।

अंत में, ‘सबमिट’ का ऑप्शन चुनें। इस तरह, आप हरियाणा में सब्सिडी स्कीम के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Telegram Channel Join Now

Leave a Comment