Poultry Farming: मुर्गी पालन के लिए मिलेगी 40 लाख रुपए की सब्सिडी, करें आवेदन

Telegram Channel Join Now

Poultry Farming: मुर्गी पालन एक व्यापार है जिसमें किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह व्यापार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों दोनों में मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। यदि किसान खेती के साथ मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो उन्हें दुगुनी आय की संभावना होती है। मुर्गी पालन व्यवसाय की विशेषता यह है कि इसे छोटी जगह और कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है। सरकार भी मुर्गी पालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए उत्साहित है। समय-समय पर ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं ताकि किसान मुर्गी पालन के क्षेत्र में सुधार कर सकें। सरकार द्वारा मुर्गी फार्म शुरू करने के लिए 40 लाख रुपए तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

अगर आप मुर्गी फार्म खोलकर बेहतर कमाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इस व्यापार के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आपको जानना चाहिए कि मुर्गी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए कहां से ट्रेनिंग मिलेगी, लोन कहां से प्राप्त होगा, और अन्य संबंधित बातें। मुर्गी पालन से संबंधित जानकारी होना जरूरी है ताकि आप इस व्यापार में सफलता प्राप्त कर सकें और बेहतर लाभ कमा सकें। इसकी पूरी जानकारी के लिए पोस्ट अंत तक पढ़ें|

मुर्गी पालन प्रशिक्षण

अगर आप मुर्गी पालन का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके पास इसमें अनुभव नहीं है, तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा इसके लिए ट्रेनिंग कोर्स भी आयोजित किए जाते हैं। आप इसमें शामिल होकर मुर्गी पालन की ट्रेनिंग लेकर इस व्यवसाय को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकते हैं। केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) द्वारा मुर्गी पालन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

आईसीएआर की केंद्रीय एवियन अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली (यूपी) स्थित राष्ट्रीय पोल्ट्री अनुसंधान के द्वारा किसानों और युवाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। इसमें ब्रॉयलर, टर्की, बटेर, और देसी मुर्गी पालन की जानकारी प्रदान की जाती है। आप यहां आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए 15 से 19 अप्रैल 2024 तक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

नाबार्ड की डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू

मुर्गी पालन प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

मुर्गी पालन की प्रशिक्षण के लिए, सबसे पहले आपको पंजीकरण करवाना होगा। जो किसान और युवा इस तरह के प्रशिक्षण को प्राप्त करना चाहते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। ट्रेनिंग के लिए, किसानों को केंद्रीय पक्षी अनुसंधान इंस्टीट्यूट, इज्जतनगर, यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। ध्यान देने योग्य बात यह है कि फॉर्म केवल Gmail खाते में ही उपलब्ध होगा, इसलिए अगर आपके पास Gmail अकाउंट नहीं है, तो पहले एक बनाना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको संस्था द्वारा निर्धारित प्रशिक्षण शुल्क का भुगतान करना होगा, जो कि भुगतान गेटवे के माध्यम से होगा।

मुर्गी पालन योजना सब्सिडी

मुर्गी पालन पर सरकार से मिलने वाली सब्सिडी या अनुदान की बात करें तो बिहार सरकार की तरफ से मुर्गी फार्म के लिए अधिकतम 40 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है। पशुपालन विभाग बिहार सरकार द्वारा इस वर्ष राज्य में 10,000 लेयर वाले 31 मुर्गी फार्म और 5,000 लेयर वाले 46 मुर्गी पालन फार्म (Poultry Farm) खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस योजना के तहत विभिन्न वर्गों के लोगों को अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है। 10,000 और 5,000 लेयर मुर्गी की क्षमता, फीड मिल सहित वाले लेयर मुर्गी पालन फार्म की स्थापना के लिए सामान्य जाति के लाभार्थियों को 30 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है। उन्हीं तरह, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को 40 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

किसान पशुपालकों को मिलेगा 1.6 लाख रुपए तक का लोन

मुर्गी पालन के लिए मिलने वाली ऋण राशि

अगर आप मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए ऋण लेना चाहते हैं, तो भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India (SBI)) आपको 9,000 मुर्गियों के लिए 3 लाख रुपए का ऋण प्रदान कर सकता है। इस बैंक से आप इस काम के लिए अधिकतम 9 लाख रुपए तक का ऋण ले सकते हैं।

Official Websitehttps://forms.gle/CLFs35a7byWVDpWr9 
TelegramChannel Link
Telegram Channel Join Now

1 thought on “Poultry Farming: मुर्गी पालन के लिए मिलेगी 40 लाख रुपए की सब्सिडी, करें आवेदन”

Leave a Comment