फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन शुरू: Free Solar Chulha Yojana

Telegram Channel Join Now

Free Solar Chulha Yojana: केंद्र और राज्य सरकार ने देश की महिलाओं के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है “फ्री सोलर चूल्हा योजना”। इस योजना के तहत, महिलाओं को गैस सिलेंडर के स्थान पर सोलर सिस्टम से चलने वाले चूल्हे मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे। ये चूल्हे बाजार में लगभग 15,000 से 20,000 रुपये के होते हैं। “फ्री सोलर चूल्हा योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी नीचे दी गई है। यह योजना महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी है और उन्हें एक सस्ते और स्वच्छ विकल्प प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आवेदन प्रक्रिया शुरू करें।

सोलर चूल्हा योजना क्या है?

“सोलर चूल्हा योजना” उन महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट योजना है जिन्हें सोलर गैस चूल्हा सब्सिडी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। यह चूल्हा न केवल बिजली से चार्ज होगा, बल्कि सोलर से भी चलाया जाएगा। इसमें पैनल प्लेट छत पर लगाया जाएगा और चूल्हा रसोई के निचले हिस्से में स्थापित किया जाएगा। “फ्री सोलर चूल्हा योजना” के अंतर्गत, महिलाएं अब अपने खाना बना सकेंगी। “फ्री सोलर चूल्हा योजना ऑनलाइन आवेदन” के लिए प्रधानमंत्री जी इंडियन ऑयल के सोलर टिविन कुकटॉप मॉडल का शुभारंभ करेंगे। इस चूल्हे की विशेषता यह है कि इसे धूप में रखने की आवश्यकता नहीं होगी।

Free Solar Chulha Yojana लाभ एवं विशेषताएं

यह स्टोव बिजली की कमी या बादलों के छाए रहने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको एक केबल सौर ऊर्जा के लिए बाहर या छत पर रखना होगा ताकि पीवी पैनल से स्टोव सौर ऊर्जा को आकर्षित कर सके। इस स्टोव का इस्तेमाल उबालने, तलने, और फ्लैटब्रेड बनाने जैसे कई अलग-अलग कार्यों में किया जा सकता है। सौर ऊर्जा का इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए सूर्य के माध्यम से चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड ओपन किया जा सकता है। इस सोलर स्टोव का इस्तेमाल हाइब्रिड मोड और 24×7 संचालन के लिए किया जा सकता है। यह स्टोव सोलर और सहायक ऊर्जा स्रोतों दोनों पर काम करता है। सोलर स्टोव को रखरखाव में आसान और सुरक्षित है। इस सोलर स्टोव का सिंगल बर्नर और डबल बर्नर वेरिएंट उपलब्ध है।

फ्री सोलर चूल्हो के प्रकार

भारतीय तेल निगम ने अभी तक तीन प्रकार के सोलर स्टोव तैयार किए हैं। इन स्टोव्स के कार्य के बारे में पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है:

  • सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप: सिंगल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप स्टोव स्वतंत्र रूप से सोलर और ग्रिड बिजली पर काम करता है।
  • डबल बर्नर सोलर कुकटॉप: डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप स्टोव स्वतंत्र रूप से सोलर और ग्रिड बिजली दोनों पर काम करता है।
  • हाइब्रिड डबल बर्नर सोलर कुकटॉप: यह स्टोव एक हाइब्रिड कुकटॉप है जो सोलर और ग्रिड बिजली दोनों पर साथ में काम करता है, जबकि दूसरा कुकटॉप केवल ग्रिड बिजली पर काम करता है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

सोलर चूल्हा योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सोलर चूल्हा योजना आवेदन कैसे करें?


फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  • सबसे पहले इंडियन ऑयल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “सोलर कुकिंग स्टोन” के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें “फ्री सोलर योजना ऑनलाइन आवेदन” का ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें।
  • आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक (जिसमें आपका आधार कार्ड से लिंक हो), और अन्य आवश्यक दस्तावेज।
  • सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया के बाद, आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने शुरू किया एक नया पीएम सूरज पोर्टल, जाने किन्हे और कैसे मिलेगा लाभ

Telegram Channel Join Now

5 thoughts on “फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन शुरू: Free Solar Chulha Yojana”

Leave a Comment