Haryana Van Mitra Yojana 2024: हरियाणा वन मित्र योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Telegram Channel Join Now

Haryana Van Mitra Yojana:हरियाणा सरकार ने युवाओं के लिए नौकरी और स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए वन मित्र योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के बेरोजगार युवाओं को नौकरी के मौके प्रदान किए जाएंगे। युवा जो वन मित्र बनेंगे, उन्हें पौधों की देखभाल करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मानदेय प्रदान किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने वन मित्र पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से युवाओं को इस योजना के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आप कैसे वन मित्र योजना के लाभान्वित होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आगे की जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Haryana Van Mitra Yojana 2024

हरियाणा वन मित्र योजना 2024 के बारे में जानकारी के लिए निम्नलिखित पोस्ट को पढ़ें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी खट्टर द्वारा 15 फरवरी 2024 को युवाओं को रोजगार अवसर प्रदान करने के मकसद से वन मित्र योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत, गैर-वन भूमि पर वृक्षारोपण की गतिविधियों में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने का उद्देश्य है। सरकार द्वारा वन मित्र पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है, जिसमें राज्य के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। इस पोर्टल पर पंजीकरण के लिए योग्यता के लिए, राज्य का कोई भी व्यक्ति जिसकी वार्षिक आय 180000 रुपए से कम है, उपलब्ध है। प्रत्येक वन मित्र को पौधों के रखरखाव के मुताबिक मानदेय दिया जाएगा।

हरियाणा वन मित्र योजना 2024

योजना का नामवन मित्र योजना
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल जी खट्टर
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्ययुवाओं को रोजगार अवसर प्रदान करना
योजना शुरू होने की तिथि15 फरवरी 2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://164.100.137.122/vanMitra/Home/Index

हरियाणा वन मित्र योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी खट्टर ने गैरवान भूमि पर वृक्षारोपण गतिविधियों में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए वन मित्र योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना भी है। इसलिए, यह योजना मिशन 60000 में शामिल की गई है। इसका उद्देश्य है कि स्थानीय आमजन को सीधे तौर पर वन क्षेत्र में शामिल किया जाए और वृक्षारोपण के माध्यम से गैरवान भूमि पर हरियाणा के वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जाए। प्रत्येक वन मित्र को पौधों के प्रबंधन के आधार पर मानदेय दिया जाएगा।

हरियाणा वन मित्र योजना मानदेय

हरियाणा सरकार वन मित्र योजना के लाभार्थियों को निम्नलिखित रूप में मानदेय प्रदान करेगी:

प्रथम वर्ष:

इस योजना के अंतर्गत प्रथम वर्ष में, वन मित्रों को गड्डों की जियो टैगिंग और फोटोग्राफ मोबाइल ऐप पर अपलोड करना होगा। इसके प्रति खोदे गए गड्ढे पर ₹20 मिलेंगे। इसके बाद, वन मित्रों को लगाए गए पौधे पर ₹30 मिलेंगे। वन मित्रों को प्रति जीवित पौधे के हिसाब से ₹10 दिए जाएंगे, जो वृक्षारोपण और सुरक्षा के लिए होंगे।

दूसरे वर्ष:

योजना के दूसरे वर्ष में, प्रत्येक महीने प्रति जीवित पौधा के लिए ₹8 मिलेंगे।

तीसरे वर्ष:

योजना के तीसरे वर्ष में, प्रत्येक महीने प्रति जीवित पौधा के लिए ₹5 मिलेंगे।

चौथे वर्ष:

योजना के चौथे वर्ष में, प्रत्येक महीने प्रति जीवित पौधा के लिए ₹3 मिलेंगे।

हरियाणा वन मित्र योजना लाभ एवं विशेषताएं

हरियाणा सरकार ने राज्य में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए वन मित्र योजना की शुरुआत की है। इस योजना को मिशन 60000 में शामिल किया गया है और प्रत्येक वन मित्र इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 1000 पौधे लगा सकता है। प्रथम चरण में 7500 मित्रों का चयन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा और 18 से 60 वर्ष की आयु वाले कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक नागरिक को ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा और सरकार द्वारा पौधों की देखरेख के लिए मानदेय प्रदान किया जाएगा। पौधे की देखभाल के बाद, उसे वन विभाग द्वारा संभाला जाएगा।

हरियाणा वन मित्र योजना पात्रता

हरियाणा के निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उनके परिवार की वार्षिक आय 180,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए और आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

हरियाणा वन मित्र योजना दस्तावेज

परिवार पहचान पत्र,
आधार कार्ड,
आय प्रमाण पत्र,
जाति प्रमाण पत्र,
पासपोर्ट आकार की फोटो,
मोबाइल नंबर।

हरियाणा वन मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
होम पेज पर “वन पंजीकृत” विकल्प पर क्लिक करें।
अब फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें।
अब आपके सामने परिवार के सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे।
जिसके नाम से फॉर्म भरना है, उसका चयन करें।
अब “SEND OTP” विकल्प पर क्लिक करें।
अब मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
अब आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
अब “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें।
इस तरह, आप वन मित्र योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Important Link

Van Mitra Portal RegistrationClick Here
Van Mirta Yojana NotificationClick Here
Check Other Postsyojanalist.com
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment