Ladli Behna Yojana E-KYC 2024: अब E-KYC करवाने के बाद ही अगली किस्त की प्राप्ति की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

Telegram Channel Join Now

Ladli Behna Yojana E-KYC 2024: मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, राज्य की बेटियों को प्रति महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। हाल ही में, सरकार ने लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। इस लेख में, Ladli Behna Yojana E-KYC 2024 करने के लिए पूरी जानकारी दी गई है।

लाड़ली बहना योजना

लाड़ली बहना योजना महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से चलाई गई एक जनकल्याणकारी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वायत्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत, महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रुपए प्रदान किए जाते हैं। इस राशि का उपयोग महिलाएं अपने व्यक्तिगत खर्चों के लिए कर सकती हैं, जिससे उन्हें परिवार के किसी अन्य सदस्य पर निर्भर नहीं होना पड़े।

लाड़ली बहना योजना का लाभ

राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वायत्त बनाना।
पारिवारिक स्तर पर लिए जाने वाले निर्णयों में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना।
लाड़ली बहना योजना में पात्र प्रत्येक महिला को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि सीधे उसके बैंक खाते में दी जाती है।
60 वर्ष से कम आयु की सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को वर्तमान पेंशन पर अगर 1250 रुपए से कम राशि प्राप्त हो रही है, तो पेंशन राशि को 1250 रुपए तक पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

Ladli Behna Yojana E-KYC Documents

लाड़ली बहना योजना में E-KYC करवाने के लिए आपको आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, और OTP सत्यापन के लिए आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है।

लाड़ली बहना योजना में E-KYC कैसे करें

अगर आप लाड़ली बहना योजना का नियमित लाभ उठाना चाहती हैं, तो आपको इस योजना में ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। इसके लिए आप अपने निकटतम ई-मित्र पर जा सकती हैं। उनसे लाड़ली बहना योजना में ई-केवाईसी करवाने के लिए अनुरोध करें। ई-केवाईसी के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी समग्र आईडी भी प्रस्तुत करें। ई-केवाईसी प्रक्रिया के दौरान, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इस OTP को केवल ई-मित्र कियोस्क के साथ साझा करें, और किसी अन्य व्यक्ति के साथ नहीं। इसके बाद, आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन के बाद, आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी और आपको लाड़ली बहना योजना की सहायता राशि मिलना शुरू हो जाएगा।

Ladli Behna Yojana Official Website

योजना का नामलाड़ली बहना योजना
राज्यमध्य प्रदेश
लाभार्थीमध्यम वर्ग की महिलाएँ
राशि1250/- रुपए प्रतिमाह
आधिकारिक वेबसाइटwww.cmladlibahna.mp.gov.in

लाड़ली बहना योजना में KYC कैसे करें?

लाड़ली बहना योजना में E-KYC के लिए आप अपने गाँव के पंचायत कार्यालय, वार्ड कार्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र या ई-मित्र कियोस्क पर जाकर E-KYC करवा सकती हैं।

लाड़ली बहना योजना के पैसे नहीं आए तो क्या करें?

अगर आपको पास लाड़ली बहना योजना के पैसे प्राप्त नहीं हो रहे हैं तो आप योजना के हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकती हैं।

Telegram Channel Join Now

Leave a Comment