रेल कौशल विकास योजना: Rail kaushal Vikas Yojana 2024

Telegram Channel Join Now

Rail kaushal Vikas Yojana: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना को रेल मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से देश के लाखों युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, एक प्रमाण पत्र भी जारी किया जाता है। इस योजना के तहत भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें सशक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस पोस्ट में हम रेल कौशल विकास योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे। कृपया पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

रेल कौशल विकास योजना 2024

भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है रेल कौशल विकास योजना। इस योजना के अंतर्गत, देश भर के 50000 बेरोजगार युवाओं को फ्री कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत, युवाओं को 100 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें कारपेंटरी, कंप्यूटर बेसिक, एसी मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन, वेल्डिंग तक विभिन्न कौशल शामिल होंगे। इससे युवाओं को अपनी पसंद के अनुसार कौशल प्रशिक्षण का चयन करने का मौका मिलेगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, युवाओं को प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिससे उन्हें नए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा, युवा स्वयं के लिए रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या संबंधित कंपनी से भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Rail kaushal Vikas Yojana 2024

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार
संबंधित विभागभारतीय रेल मंत्रालय
लाभार्थीदेश के बेरोजगार युवा
उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटrailkvy.indianrailways.gov.in

रेल कौशल विकास योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार के विभिन्न विकल्पों की प्राप्ति कराना है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जो उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में मदद करेगा। युवा अपनी पसंद के कौशल प्रशिक्षण को प्राप्त करके रोजगार के अवसरों को ढूंढ सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक बेरोजगार युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

रेल कौशल विकास योजना लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत दिए जाने वाला प्रशिक्षण कम से कम 100 घंटे या 3 सप्ताह के लिए होगा। प्रशिक्षण के बाद रेल कौशल विकास योजना के तहत सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। युवाओं को प्रशिक्षण के बाद लिखित परीक्षा में न्यूनतम 50% और प्रैक्टिकल में न्यूनतम 60% अंक लाना अनिवार्य है। युवाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनीस्ट, वेल्डर आदि ट्रेड शामिल हैं।

रेल कौशल विकास योजना पात्रता

भारतीय मूल के युवा इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। आवेदक युवा की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। योग्यता के दृष्टिकोण से, आवेदक को कम से कम दसवीं कक्षा में पास होना चाहिए। चिकित्सा दृष्टि से, आवेदक को स्वस्थ होना चाहिए।

रेल कौशल विकास योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शिक्षा संबंधी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

रेल कौशल विकास योजना आवेदन कैसे करें

सबसे पहले, रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां, होम पेज पर “नई पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा। यहाँ, “साइन अप” पर क्लिक करके आपको यूजरनेम और पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। पासवर्ड बनाने के बाद, आपको पोर्टल में लॉग इन करना होगा। अब, आपके सामने आवेदन पत्र होगा। इस फॉर्म में नाम, पता, व्यक्तिगत जानकारी, और शैक्षिक योग्यता जैसी जानकारी भरें। अब, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। अंत में, “सबमिट” पर क्लिक करें। इस तरह, आप रेल कौशल विकास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Important Link

Rail kaushal Vikas Yojana OnlineClick Here
Check Other Postsyojanalist.com
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment