Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: सोलर पैनल लगवाएं फ्री और 25 साल तक मुफ्त बिजली पाएं

Telegram Channel Join Now

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024:केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना आयोजित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, उपभोक्ताओं को रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन करवाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे गरीब परिवार भी अपने घरों में सोलर सिस्टम लगा कर मुफ्त बिजली का उपयोग कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से उन्हें भारी बिलों से छुटकारा मिलेगा और साथ ही पर्यावरण को भी सुरक्षित बनाए रखने में मदद मिलेगी।

इस पोस्ट में हम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, लाभ और विशेषताओं, सब्सिडी राशि, और सब्सिडी प्राप्ति के बारे में विस्तार से जानेंगे। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, देश के सभी कार्यालयों, कारखानों, और एक करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल इंस्टॉल किए जाएंगे। इसके साथ ही, सरकार द्वारा सोलर पैनल इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 1 किलोवॉट से अधिक सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। 1 किलोवॉट सोलर पैनल सिस्टम की लागत 5 से 6 साल में हो जाती है, और इसके बाद 20 से 25 साल तक मुफ्त बिजली का लाभ उठाया जा सकता है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

योजना का नामसोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यसौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना और सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmsuryaghar.gov.in

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत गरीब परिवारों को भारी बिजली बिलों से राहत देने और सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने का मुख्य उद्देश्य रखा है। इस योजना के तहत, लोगों को मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा और साथ ही पर्यावरण सुरक्षित रखने में भी मदद मिलेगी। सोलर पैनल सिस्टम लगाने के बाद, बिजली बिल में 20 से 50% तक की कमी हो सकती है। 50 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम की स्थापना पर, सरकार द्वारा 20% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उसी तरह, 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की स्थापना पर लोग 50% तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

मोदी सरकार देगी सभी विद्यार्थियों को एक-एक फ्री लैपटॉप, देखें आवेदन प्रक्रिया

सोलर सब्सिडी योजना लाभ एवं विशेषताएं

केंद्र सरकार की मुफ्त सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से देश के नागरिकों को बिजली बिलों में काफी राहत मिलेगी। इस योजना के द्वारा, आप मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी के घर की छत पर सोलर पैनल होने से 24 घंटे बिजली का लाभ उठाया जा सकता है। एक बार सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने पर, आप 25 साल तक इसका उपयोग कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने में लागत को 5 से 6 साल में कवर किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत, बिजली खर्च को 30 से 50% तक कम किया जा सकता है। इस योजना के तहत, लाभार्थी 20% से 50% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी कितनी मिलती है?

अगर आप इस योजना के तहत सोलर पैनल सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा मौका है। इस योजना के तहत, अगर आप 1 से 2 किलो वाट की क्षमता वाला सोलर पैनल सिस्टम लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से आपको ₹30000 से ₹60000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। 2 से 3 किलो वाट की क्षमता वाला सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर, ₹60000 से ₹78000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। 3 किलो वाट या उससे अधिक क्षमता का सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर, आपको ₹78000 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने में कितना खर्च आएगा

इस योजना के अंतर्गत, सरकारी बिजली ग्रेड में सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर खर्च किया जाता है। सामान्यतः, 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाने पर ₹40000 का खर्च आ सकता है। अगर आप 3 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको ₹120000 का खर्च आ सकता है। अगर सरकार आपको इसमें 50% सब्सिडी प्रदान करती है, तो आपको आधा खर्च वापस मिल सकता है, जिससे आपका खुद का ₹60000 का खर्च होगा।

सिलाई मशीन योजना के नए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन, अभी करें

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना पात्रता

इस योजना के अंतर्गत, भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। आवेदक के घर की छत पर सोलर पैनल लगाने की स्थान होनी चाहिए। आवेदक के नाम पर बिजली कनेक्शन होना आवश्यक है।

सोलर सब्सिडी योजना दस्तावेज

यहाँ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची दी गई है:

  1. आधार कार्ड
  2. बिजली बिल
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. घर की छत की फोटो
  5. मोबाइल नंबर

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2024:

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर “Register Here” के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज आएगा। इसमें आपसे राज्य का नाम, डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का नाम, बिजली नंबर दर्ज करने के लिए पूछा जाएगा। नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करें। अब “सबमिट” पर क्लिक करें। आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब होम पेज पर “Login Here” के ऑप्शन पर क्लिक करें। अपनी लॉगिन डिटेल भरें और लॉगिन क्लिक करें। आगे बढ़ने के लिए “Proceed” के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने आवेदन फार्म आएगा, जिसमें आवश्यक जानकारी भरें और “Save And Next” क्लिक करें। उसके बाद, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और “Submit” क्लिक करें। इस प्रकार से आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Important Link

Solar Rooftop Subsidy YojanaClick Here
Check Other Postsyojanalist.com
Telegram Channel Join Now

2 thoughts on “Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: सोलर पैनल लगवाएं फ्री और 25 साल तक मुफ्त बिजली पाएं”

Leave a Comment